इस अंक में :

डॉ. रवीन्‍द्र अग्निहोत्री का आलेख '' हिन्‍दी एक उपेक्षित क्षेत्र '' प्रेमचंद का आलेख '' साम्‍प्रदायिकता एवं संस्‍कृति '' भीष्‍म साहनी की कहानी '' झूमर '' सत्‍यनारायण पटेल की कहानी '' पनही '' अर्जुन प्रसाद की कहानी '' तलाक '' जयंत साहू की छत्‍तीसगढ़ी कहानी '' परसार '' गिरीश पंकज का व्‍यंग्‍य '' भ्रष्‍ट्राचार के खिलाफ अपुन '' कुबेर का व्‍यंग्‍य '' नो अपील, नो वकील, घोषणापत्र '' गीत गजल कविता

शुक्रवार, 28 जून 2013

उसकी पत्नी बेचारी



  • -  गिरीश बख्शी  -

दूसरे शहर में अपने शहर का अपरिचित आदमी भी कहीं दिख जाता है तो उसे मिलने उससे बातें करने को मन एकाएक लालायित हो जाता है। बड़ा अपना लगता है वह। मन खिल उठता है और जब अचानक अपना, कोई आत्मीय किसी अनजाने शहर के अनजाने रास्ते में सामने से आता दिखाई पड़ जाय तो ... तो पूरे शरीर में खुशी की एक बारगी झुरझुरी दौड़ जाती है, मन गदगद हो जाता है। यही हुआ बिलासपुर जिले की उस छोटी सी तहसील में।
मामाजी ने अपने प्रथम पौत्र प्रसुन की प्रथम वर्षगांठ पर बिना किसी बहाने के लिए जरूर आने के लिए न केवल फोन किया, निमंत्रण कार्ड भेजा बल्कि बिलासपुर से यहां आने वाले एक सज्जन से खबर भी भिजवाई तो मुझे उनके यहां जाना ही पड़ा।
मुझे सूटकेस लिए आते देखते ही ममेरे भाई मदन ने कहा - मैं जानता था, तुम जरूर आओगे। इसलिए बाबूजी से तीन तरफा अटैक करवाया था। चलो, हाथ मुंह धोकर कुछ खा - पी लो फिर मार्केट चलते हैं। पोष्टï आफिस से लिफाफे भी लेना है।
और वहीं पोष्टï आफिस के पास ही जाने कहां से प्रकाश प्रकट हो गया। प्रकाश मेरा सुबह शाम, रानी सागर से चौपाटी होते हुए त्रिवेणी - परिसर की नयी बनी बेंच पर बैठकर गप्प मारने वाला, ठहाके लगाने वाला मेरा साथी। मेरा तन पुलकित हो गया। मन हर्षित हो गया। सुखद आश्चर्य से कह उठा - तुम प्रकाश, यहां ? उसने बताया वह अपने किसी संबंधी की शादी में आया है। ऐसई घूमने निकल पड़ा था। मदन ने चट प्रकाश के दोनों हाथों को अपने हाथों में भरते हुए कहा - तो तुम, मेरे भी जिगरी दोस्त हो गए। चलो, मजा आयेगा। दो से भले तीन। मदन हमें पोष्टï आफिस ले गया।
छोटा सा पोष्टï आफिस। छोटी सी जगह। बड़ा कनजस्टेड। टिकिट कार्ड लेने वाले दो - तीन आदमी पहले से वहां कांउन्टर के सामने खड़े थे। काउन्टर क्लर्क, धोती कुर्ताधारी, दो - तीन दिन से बढ़ी दाढ़ी, चेहरे पर चिढ़ और परेशानी। कुल मिलाकर वह एक अजीब प्राणी लगा।
वह कुछ जोर से सामने वाले से बोला - कार्ड ? हां, हां। कार्ड तो लोगे यहां। यहां पेंड़ा मिठाई थोड़े मिलती है जो खरीदोगे। बोलो कितना कार्ड लेना है ?
सामने वाले ने कहा - पाँच रूपये का, मैनें तो पहले ही कहा था। पाँच रूपए दिया भी है।
वह चिढ़ उठा - पाँच रूपये दिया है तो कोई उपकार किया क्या ? बड़ा बोलता है पाँच रूपया। कोई पाव - किलो में कार्ड मिलता है क्या। पाँच रूपया कहता है। दस कार्ड दो नहीं बोल सकता। ले दस कार्ड। जा ...।
सामने वाला सीधा था। दस कार्ड लेकर चुपचाप चला गया। उसने रौबदार आवाज में कहा - नेक्सट ...।
नेक्स्ट ने उसका उग्र स्वभाव देखकर कहा - भैयाजी, नमस्कार ...। पर अरे, यहां तो उल्टा हो गया। नमस्कार ने चमत्कार ही नहीं किया बल्कि उसे वह एकदम भड़क कर बोला मेरे पास थैला - थैला भर नमस्कार है घर में। क्या करना है नमस्कार का ? अचार डालना है ? तुम्हें क्या लेना है बोलो ? लिफाफा न, एक कि कितना ? बड़े उजबक लोग होते हैं, बोलते भी नहीं ?
यह सामने वाला पहले वाला जैसे सीधा नहीं था। फिर उजबक शब्द ने उसके अहम को चोंट पहुंचा दी थी। जोर से बोल उठा - पाँच का नोट दिया है न, लिफाफा कितने में आता है आपको नहीं मालूम ? और फिर पूछते हो - कितना ? उजबक कौन हुआ बोलो, मैं कि पोष्टï आफिस वाले आप ?
काउन्टर क्लर्क के कटु व्यवहार का निरीक्षण तीसरा व्यक्ति बड़े ध्यान से कर चुका था। इस पोष्टï आफिस के अजायब आदमी से वह किस तरह बोले, सोच ही रहा था कि काउन्टर क्लर्क की झल्लाई आवाज आई - क्या मूर्ति जैसे खड़े हो ? कोई तमाशा हो रहा है क्या ? क्या चाहिए, बोलो जल्दी बोलो ?
तीसरे ने पाँच - पाँच के पाँच नोट देते हुए धीमे स्वर में कहा - ये पच्चीस रूपये लीजिए, पाँच लिफाफे दे दीजिए।
काउन्टर क्लर्क फिर भी बौखला गया - पच्चीस रूपये में पाँच ही लिफाफे ही तो आते हैं, कोई पच्चीस थोड़े आयेंगे। बड़े शान से कह रहे हो, पच्चीस रूपये में पाँच। इतना जादा बोलकर अपना और मेरा दोनो का टाइम वेस्ट किया। ये लो पाँच लिफाफा। सुनो, सामने गिन लो। नहीं तो एक घण्टे बाद शिकायत करोगे कि चार लिफाफे दिया था मैंने।
तीसरे ने हाथ जोड़कर भागते हुए कहा - नहीं कहूंगा, नहीं कहूंगा महराज।
अब मदन की पारी थी। मदन का रूप रंग डील डौल देखकर काउन्टर र्क्लक उसे तुम न कह सका पर उसके स्वभाव का स्थायीभाव, गुस्सा कायम था - हां, आप ...।
- दस लिफाफे, बीस कार्ड, ये लीजिए सौ का एक नोट।
उसने घूर कर मदन को देखा - इतनी हड़बड़ी क्यों ? आपको जल्दी है क्या ?
मदन ने हंसकर कहा - मुझे कोई जल्दी नहीं कोई हड़बड़ी नहीं है।
उसने मुझे चश्में से आँख ऊपर कर देखते हुए चिढ़कर कहा - कोई हड़बड़ी नहीं है तो फिर दस लिफाफे, बीस कार्ड और फिर एकदम जल्दी से ये सौ का नोट क्यों ? अरे, भई मैं कार्ड निकालता हूं फिर उसे काउन्ट कर रखता हूं तब आप रूपया दीजिए। जबर्दस्ती मुझे जल्दी से रूपया क्यों थमाये जा रहे हो ? कहीं नोट इधर - उधर गिर गया तो और मुसीबत। आप कहेंगे - पोष्टï आफिस वाले बेईमान है। बीस साल हो गये काम करते यहां, एक एक कस्टमर की नस - नस पहचानते हैं।
मदन ने उस प्रौढ़ से कौन मुंह लगे सोचकर, सौ का नोट वापस रख लिया। वह प्रकाश से शाम घर आने कह रहा था कि कर्कश आवाज आई - देव न अब नोट को, क्यों अपने पास रखे हो ? ये रखे हैं लिफाफे कार्ड।
मदन ने मुसकरा कर पूछा - अब ये बताइए बाबू साहब, इसे गिनूं कि नहीं ?
वह फट पड़ा - गिनो या न गिनो, तुम्हारी मर्जी। मैं क्यों बोलूं। मैं जब गिन रहा था तब मेरे साथ - साथ तुम्हें भी गिन लेना था। तब जब नहीं गिना तो बाद में गिनना न गिनना क्या ? मैं तो जब गिन रहा था तब तो बतिया रहे थे।
मैंने मदन के कंधे पर हाथ रख कर धीरे से कहा - अब चलो मदन, तुम्हें और भी सामान लेना है। इसे मत छेड़ों।
तभी मुझे प्रकाश को देखकर आश्चर्य हुआ। इतनी देर तक हमारा विनोदी प्रकाश जो जाने कितने कितने एक से एक मजेदार किस्से सुनाया करता है, ठहाके लगाया करता है। आज एकदम चुप शांत, गंभीर खड़ा हुआ है।
मैंने उसका हाथ पकड़कर उसे खींचते हुए कहा - ऐ प्रकाश, क्या हो गया तुम्हें जो बर्ट्रेन्ड रसेल जैसे एकदम गंभीर हो गये ?
प्रकाश ने गंभीर स्वर में कहा - मैं ... मैं तब से यही सोच रहा था भाई, इस का
फिर तो मदन के साथ - साथ मैं भी गंभीर हो गया।
उन्टर क्लर्क रूपी प्राणी को उसकी पत्नी बेचारी कैसे झेलती होगी ?
  • पता - ब्राम्हाणपारा, राजनांदगांव ( छ.ग.)     

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