इस अंक में :

मनोज मोक्षेन्‍द्र का आलेख '' सार्थक व्यंग्य के आवश्यक है व्यंग्यात्मक कटाक्षों की सर्वत्रता '', डॉ. माणिक विश्‍वकर्मा '' नवरंग '' का शोध लेख '' हिन्दी गज़ल का इतिहास एवं छंद विधान: हिन्दी की'',रविन्‍द्र नाथ टैगोर की कहानी '' सीमांत '', मनोहर श्‍याम जोशी की कहानी '' उसका बिस्‍तर '', कहानी ( अनुवाद उडि़या से हिन्दी)'' अनसुलझी''मूल लेखिका:सरोजनी साहू अनुवाद:दिनेश कुमार शास्त्री, छत्तीसगढ़ी कहिनी'' फोंक - फोंक ल काटे म नई बने बात'' लेखक:ललित साहू' जख्मी', बाल कहानी '' अनोखी तरकीब''''मेंढक और गिलहरी'' रचनाकार पराग ज्ञान देव चौधरी,सुशील यादव का व्यंग्य '' मन रे तू काहे न धीर धरे'', त्रिभुवन पांडेय का व्‍यंग्‍य ''ललित निबंध होली पर'',गीत- गजल- कविता: रचनाकार :खुर्शीद अनवर' खुर्शीद',श्याम'अंकुर',महेश कटारे'सुगम',जितेन्द्र'सुकुमार',विवेक चतुर्वेदी,सुशील यादव, संत कवि पवन दीवान,रोज़लीन,डॉ. जीवन यदु, टीकेश्वर सिन्हा'गब्दीवाला, बृजभूषण चतुर्वेदी 'बृजेश', पुस्तक समीक्षा:'' इतिहास बोध से वर्तमान विसंगतियों पर प्रहार'' समीक्षा : एम. एम. चन्द्रा'', ''मौन मंथन: एक समीक्षा''समीक्षा''मंगत रवीन्द्र,''जल की धारा बहती रहे''समीक्षा : डॉ. अखिलेश कुमार'शंखधर'

शुक्रवार, 6 सितंबर 2013

विषपान एवं अन्‍य लघुकथाएं

नूतन प्रसाद 
समुद्र मंथन का कार्य तीव्र गति से च ल रहा था कि कालकूट नामक विष निकल आया.उसके घातक प्रभाव से लोग दग्ध होने लगे.वासुकी जैसे विषधर भी मंदराच ल के पीछे छिप गया.इन्द्र ने विष्णु से कहा - प्रभु होम करते हाथ जल गया.कहां हम अमृत की खोज कर रहे थे औ कहां जहर हाथ आया.उसके गंध से ही कई मनुष्य  काल के ग्रास बन गये.
विष्णु ने सांत्वना दी - घबराओ मत सब ठीक हो जायेगा.
- मौत सिर पर मंडरा रही है और आप ढ़ांढ़स बंधा रहे है.विष से बच ने के लिए कोई रास्ता तो निकालिए.
- जो हमारे सिद्धांतों का विरोधी हो.जिसके कारण हमारा वच र्स्व स्थापित नहीं हो पाता, ऐसे दुश्मन को पिला दो.
- ठीक है, दैत्यों को पिला देते हैं.
- अरे नहीं, वे मर गये तो कमाकर हमें कौन खिलायेगा !फिलहाल मंथन काय र् ठप्प पड़ जायेगा.
- तो आप ही बता दीजिए , हमारा शत्रु कौन हैं ?
-  समाजवादी शंकर है जो देवताओं की शोषण - नीति के विरोधी हैं.जाओ उन्हें प्रणाम कर पीला दो.भोले हैं , पी लेगे .
विदेह
आग धधक रही थी.जनक आये.उसे कुच ल कर निकल गये.उपक्स्थत लोग सोच  रहे थे कि जनक के पांव जल गये.वे बनार्ल की मांग करेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ.डाटिर की जेब गमर् करने भी नहीं गये.उनके इस काय र् से लोगों को हैरानी होनी ही थी.एक ने कहा कि य दि जनक के पैर लोहे के होते तो भी कुछ न कुछ प्रभाव पड़ता. वे तो ऐसे च ले हैं मानो उनका पैर आग पर न पड़कर फूलों पर पड़े हों.
दूसरे ने कहा - मैं भी उनमें विचि त्रता पाता हूं - खाने बैठते हैं पर खाते नहीं.उन्हें रात में नींद सताती नहीं.लगता है उन पर प्रेत का साया पड़ गया है.उन्हें किसी तांत्रिक से झाड़ - फूंक कराना चाहिए.
इसी तरह जितनी मुंह उतनी बातें होने लगीं.वे अपनी शंका का समाधान ढ़ूंढ़ते शतानंद के पास गये. बोले - पुरोहित जी, जनक को कोई बीमारी लग गई है । उनका इलाज करवा दें.वे पूरे विदेह हैं. उन्हें अपनी देह की भी चिंता नहीं रहती
जवाब देना तो दूर रहा शतानंद ने उनकी तरफ दृष्टि भी नहीं फेरी.वे पंचाग देखने में मS रहे .वे बीच  - बीच  में बड़बड़ाते रहे - वर देखने यिा उत्तर की ओर च ला जाऊं ! ऊंहूक, नहीं बनने का.आज मंगलवार है. दिशा पड़ेगा.यिा करूं ?
अब तो लोगों की हंसी रूकी नहीं . बोले -हम भी कितने पीछे पड़ गये. जनक विदेह है तो पुरोहित पागल.ये हमारी बात सुनते ही नहीं.
घ·टों बाद शतानंद की समाधि टूटी.उन्होंने कहा - जिस पिता के घर एक लड़की हो तो वह विदेह हो ही जाता है.य हां जनक के घर चार - चार अविवाहित लड़कियां है. वे विदेह होंगे ही.
बहिष्कार
कालीदास कविता के क्षेत्र मे छलांग लगा चुके थे.उन्होंने कईवषोY तक कलम घसेटी.कागज खराब किया.उनका नाम ऊपर जाने के बजाय  रसातल की ओर धंसता गया.समीक्षक उधेड़ते कि हूं इनकी रच नाओं में दम ही नहीं.रच नाएं ऐसी लगती है मानों दमा के मरीज हो.न स्पý चि त्रण न फोसर्.न संघषर् के कोई लक्षण.ये भीख मांगती प्रतीत होती है.
काली दास की रच नाएं जन्म लेते ही काल कवलित होने लगी तो उन्होंने नया प्रयोग किया.उन्होंने खु„म खु„ा वणर्न  करना प्रारंभ कर दिया.जैसे एक पंक्ति में बीस शबद होते हैं तो उनमें तेरह गालियां होती है.बचे सात तो उन्हें भी पाठक गले नहीं उतार पाते.पति पत्नी के गुप्‍त संबंध के पोल खोलते तो कामशाÍ लजाकर सिर गढ़ा लेता.वे दुबारा समीक्षको के पास दौड़े.समीक्षकों ने उनकी रच नाओं को ठोंक बजाकर देखा.उनकी Òýि में वे खरी उतरी थी.तो उन्होंने कालीदास की प्रशंसा में चार चांद लगा दिये.उन्हें आलोच ना करने की सुध भी नहीं रही.अपना मंतव्य  दिया- कालीदास की रच नाओं में माटी की सौंधी सुगंध है.वे जमीन के क वि है मगर साहित्याकाश में च मकने की क्षमता रखते हैं.उनका आक्रोश शोषक वगर् पर हैं.भाषा ठेठ बेबाक व निष्कपट है.वे युग प्रवतर्क है.और वास्तव में कालीदास बन गये चोटी के कवि.वे संपादकोें प्रकाशकों के सिर पर बैठे.अनेक पुरस्कारों से सुशोभित हुए.पाä पुस्तकों को दूसरे दिग्गजों को मार कर भगाना पड़ा.
उनकी ख्याति कस्तूरी के गंध की तरह सवर्त्र फैली तो लोगो ने आमंत्रित किया,शिक्षा ग्रहण करने उस वI कालीदास अत्यंत व्य स्त थे.उन्हें नये कवियों को रास्ता दिखाना था.चार विश्व विद्यालयों को भाषण पिलाने जाना था. लोगो के बारम्बार टेलीफोन टेलीग्राम और हाई एप्रोच  लगाने के बाद उनकी प्राथर्ना को स्वीकृति मिली.कालीदास आये .उनकी अमृतवाणी झरने के वI व्य वधान न हो इसलिए सुई पटक सÛाटा छा गया.लोगों में पिता पुत्री,भाई बहन सभी थे.उनके कान और ध्यान कालीदास की ओर लगे थे.कालीदास अनेकों लेखक सम्मेलनों में दहाड़ चुके थे.य हां झिझकना यिा?लगे ऊंची आवाज में श्लोक पढ़ने -
द्वौ च रणं गगनं गत्वा द्वौ च रणं धरणी धरा ।
अýन्गुल गुफा घुसतो करत हलधर हलधरा ।।
लोग ने सुनकर अवाक रह गये.बोले- हमने य ह सोच कर आमंत्रित किया था कि स्वस्थ विचार प्रकट कर बीमार  समाज का उपचार करेंगे मगर स्वयं रोगी है.आपकी बुद्धि को कुþ रोग जकड़ गया है.वह सड़ गल गयी है.आपकी  रच नाओं से पतनशीलता की बू आ रही है.उन्हें अपने पास रखिये वरना छूत का रोग समाज को लील जायेगा.
इतना कह कर लोग कालीदास की ओर घृणा दृष्टि फेंकते हुए लौट गये.
भंडारपुर (करेला ) पो. ढ़ारा,
व्हाया -डोंगरगढ़ ,जिला - राजनांदगांव (छ.ग.)

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